गरियाबंद

गरियाबंद जिले में 13 सितंबर से शुरू होगा आयुष्मान भवः अभियान कलेक्टर आकाश छिकारा ने समय सीमा की समीक्षा बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

जिले में 13 सितम्बर से शुरू होगा स्वस्थ जच्चा सुरक्षित बच्चा अभियान
विशेष शिविरों के माध्यम से 12 हजार से अधिक स्कूली बच्चों का बना जाति प्रमाण पत्र
घर पहुंच पेंशन अभियान से 2 हजार से अधिक हितग्राही हुए लाभान्वित
13, 15 और 20 सितंबर को विशेष दिव्यांगता शिविर का होगा आयोजन
21 और 22 सितंबर को आजीविका ऋण मेला का होगा आयोजन
टी.बी मुक्त अभियान के तहत ढाई लाख से अधिक लोगों का हुआ स्क्रिनिंग
13 सितंबर से शुरू होगा आयुष्मान भवः अभियान
कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने समय सीमा की समीक्षा बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

गरियाबंद 12 सितम्बर 2023/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा की विशेष पहल से जिले में 13 सितंबर से स्वस्थ जच्चा सुरक्षित बच्चा अभियान का शुभारंभ किया जायेगा। अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं और शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चे के कुपोषण मुक्ति, एनीमिया, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव और सही स्तनपान के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। खासकर विशेष पिछड़ी जनजाति के सदस्यों को महिलाओं और बच्चों को कुपोषण और एनिमिया से बचाव के लिए विशेष तौर पर जागरूक किया जायेगा। अभियान की शुरुआत मौहाभाठा गांव से होगी। अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन आदि के सहयोग से महिलाओं और बच्चों को कुपोषण और एनीमिया से मुक्त करने विशेष प्रकार से जागरूक किया जाएगा। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने इस विशेष अभियान को गंभीरता पूर्वक चलाने के लिए कार्य योजना पर सक्रियता से काम करने के निर्देश आज समय सीमा की समीक्षा बैठक में मौजूद संबंधित अधिकारियों को दिए। 13 सितंबर से ही आयुष्मान भवः अभियान की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत आयुष्मान कार्ड बनाने तथा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जाएगा कलेक्टर श्री छिकारा ने इस अभियान की भी सभी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। समय सीमा की समीक्षा बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री मणिवासगन एस, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई, संयुक्त कलेक्टर श्री नवीन भगत, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित जिला अधिकारी उपस्थित रहे।
विशेष शिविरों के माध्यम से 12 हजार से अधिक बच्चों का बना जाति प्रमाण पत्र – इस शैक्षणिक सत्र से स्कूलों में विशेष शिविरों के माध्यम से कक्षा पहली से 12वीं तक के 12 हजार से अधिक स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनाया जा चुका है। बच्चों से स्कूल में ही आवश्यक दस्तावेज संकलित कर बच्चों को स्कूल में ही प्रमाण पत्र वितरित किया गया है। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को स्कूल में ही जाति प्रमाण पत्र बनाकर उन्हें समय पर वितरित करने के निर्देश दिए थे। कलेक्टर के निर्देशानुसार छात्रवृत्ति एवं अन्य शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए स्कूली बच्चों को स्कूल में ही जाति प्रमाण पत्र बनाकर दिया गया है।
घर पहुंच पेंशन अभियान से 2 हजार से अधिक हितग्राही हुए लाभान्वित-  कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने विशेष पहल करते हुए जिले में घर पहुंच पेंशन अभियान की शुरुआत की थी। इसके अंतर्गत बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों को उनके घर में ही पहुंचकर पेंशन की राशि बैंक सखियों के माध्यम से देने के निर्देश दिए थे। इस अभियान के तहत अब तक 2 हजार से अधिक पेंशन के हितग्राहियों को घर पहुंच पेंशन दिया जा चुका है। इससे उन्हें पेंशन लेने के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ी और आसानी से पेंशन की राशि घर पहुंच मिल गई।

टीबी मुक्त अभियान के तहत ढाई लाख से अधिक लोगों की हुई स्क्रिनिंग – जिला प्रशासन की पहल से जिले में टीबी मुक्त गरियाबंद अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत गांव-गांव जाकर टीबी के लक्षणों की पहचान के लिए लोगों से संपर्क किया जा रहा है। इसी के तहत अब तक ढाई लाख से अधिक स्क्रिनिंग की जा चुकी है। इस दौरान 344 से अधिक टीबी संदिग्ध लोगों का सैंपल भी लिया जा चुका है, जिसमें से केवल 12 लोगों में ही टीबी मरीज की पुष्टि हुई है।

दिव्यांगता शिविर और आजीविका ऋण मेला का होगा आयोजन – जिले में दिव्यांगजनों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने और में सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए लगातार विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में 13 सितंबर को मैनपुर 15 सितंबर को देवभोग और 20 सितंबर को गरियाबंद में विशेष दिव्यांगता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार स्वसहायता समूह के सदस्यों को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने उन्हें ऋण प्रदान करने के लिए आजीविका ऋण मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसी चरण में 21 सितंबर को मैनपुर और 22 सितंबर को देवभोग ब्लॉक में आजीविका ऋण मेला का आयोजन किया जाएगा। ऋण मेला के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राहियों को ऋण सुविधाओं से लाभान्वित किया जाएगा।


There is no ads to display, Please add some
alternatetext
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top

You cannot copy content of this page

$(".comment-click-39434").on("click", function(){ $(".com-click-id-39434").show(); $(".disqus-thread-39434").show(); $(".com-but-39434").hide(); });
$(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });