Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ में बीजेपी का बजट घोर निराशाजनक – दीपक आरदे  बजट पूरी तरह फ्लॉप और जुमला साय सरकार की प्राथमिकता में शिक्षा, स्वास्थ्य,कृषि नहीं,नाही कोई नया विजन – पंकज जैन(जिला मीडिया प्रभारी “आप”)


Notice: Undefined index: mode in /home/dakhalchhattisga/public_html/wp-content/plugins/sitespeaker-widget/sitespeaker.php on line 13

 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी का बजट घोर निराशाजनक – दीपक आरदे

बजट पूरी तरह फ्लॉप और जुमला साय सरकार की प्राथमिकता में शिक्षा, स्वास्थ्य,कृषि नहीं,नाही कोई नया विजन – पंकज जैन(जिला मीडिया प्रभारी “आप”)

बालोद (छत्तीसगढ़) – आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ बजट 2024 – 25 को घोर निराशाजनक बजट बताते हुए कहा की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट आम जनता के अपेक्षा और उम्मीदों के विपरीत घोर निराशाजनक है। आम आदमी पार्टी लोकसभा सचिव दीपक आरदे ने कहा इसमें ना युवाओं के रोजगार हेतु कोई रोडमैप है और ना ही महंगाई से निपटने कोई रणनीति। बीजपी ने चुनाव के समय एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा था, लेकिन बजट में नई नौकरियों के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं। कॉलेज जाने वाले छात्रों से यात्रा भत्ता देने का वादा किया था पर इसके लिए कोई बजट का प्रावधान नहीं है।500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा करने वाले भाजपाई गैस सब्सिडी के लिए एक रुपए का भी बजट प्रावधान नहीं कर पाए हैं।
बजट 1 साल के लिए होता है, लेकिन झांसा 2047 तक का? छत्तीसगढ़ में प्रस्तुत आज का बजट अभिभाषण पूरी तरह से भाजपा के चुनावी जुमलो की तरह ही था। झूठ और लफ्फाजी के कसीदे पढ़े गए। मोदी की चरण वंदना में समर्पित इस बजट में छत्तीसगढ़ के प्रति केंद्र सरकार की अपेक्षा और भेदभाव का कोई जिक्र नहीं था। केंद्रीय करों में रोके गए राज्य की हिस्सेदारी और कोल की रायल्टी के पेनल्टी का पैसा वर्षों से लंबित है उस पर एक शब्द भी नहीं बोल पाए।

आम आदमी पार्टी जिला मीडिया प्रभारी पंकज जैन ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा इस बजट में एक भी नया मेडिकल कॉलेज या इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का प्रावधान नहीं है।पिछले बजट में शिक्षा हेतु कुल बजट का 19.4 प्रतिशत था इस बजट में यह राशि घटाकर 15.95 प्रतिशत कर दिया गया है।मतलब साफ है कि शिक्षा और स्वास्थ को लेकर साय सरकार कुछ भी नया करने की फिराक में नही है,बालोद जिले में एक भी मेडिकल कॉलेज खोलने बजट में कोई जिक्र नहीं,बालोद जिले में स्थित खरखरा डेम को पर्यटन स्थल में परिवर्तित करने कोई रोडमैप ना ही कांग्रेस ला पाई और नाही बीजेपी और गौरतलब यह है की बालोद जिला को बजट में वंचित रखा गया है,और विपक्ष में बैठे नेता इस का विरोध भी नही कर पा रहे है।
पंकज जैन ने इस बजट को जुमला करार देते हुए कहा वित्त मंत्री ओपी चौधरी जी ने इस बजट में पांच सालों में जीएसडीपी 5 लाख से बढ़कर 10 लाख करोड़ करने का दावा किया है , लेकिन इसके लिए वर्तमान विष्णु देव साय जी की सरकार की क्या कार्य योजना होगी? क्या रोड मैप और ब्लूप्रिंट होगा? इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया? भाजपा सरकार की यह घोषणा भी सबके खातों में 15-15 लाख, और 5 ट्रिलियन इकोनामी की तरह ही भविष्य में जुमले बाजी साबित होगी।
बजट से साय सरकार का जन विरोधी षड्यंत्र एक बार फिर उजागर हुआ है। इस बजट में ना कोई नया कार्यक्रम है न ही कोई विजन पुरानी योजनाओं का नाम बदल कर पेश किया गया।
मोदी की गारंटी का ढोल पीटने वाली सरकार की पोल खुल गई है। बीपीएल परिवार में कन्या रत्न प्राप्त होने पर डेढ़ लाख रुपए देने का वादा किया गया था, पंचायत स्तर पर डेढ़ लाख बेरोजगार युवाओं की भर्ती, तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4500 रुपए बोनस, इन्नोवेशन हब बनाकर 6 लाख रोजगार, कॉलेज जाने हेतु छात्रों को मासिक ट्रेवल्स अलाउंस, 500 जन औषधि केंद्र खोलने, 500रु में प्रति घर गैस सिलेंडर पहुंचाने, 100000 सरकारी पदों पर भर्ती के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया हैं। शासकीय कर्मचारियों को लेकर भी उनके मानदेय बढ़ाने या उनकी सुविधा में वृद्धि करने का कोई व्यवस्था नहीं है। इस बजट से मोदी की गारंटी की हवा खुल गईं। नये उद्यमी, व्यवसायीयों के बेहतर व्यवस्थापन की कोई कार्य योजना नहीं है। डबल इंजन की सरकार सिर्फ वादा खिलाफी करती है।

 


There is no ads to display, Please add some
alternatetext
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top

You cannot copy content of this page

$(".comment-click-43306").on("click", function(){ $(".com-click-id-43306").show(); $(".disqus-thread-43306").show(); $(".com-but-43306").hide(); });
$(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });