विशेष लेख

एनसीसी : युवा और समाज सेवा


Notice: Undefined index: mode in /home/dakhalchhattisga/public_html/wp-content/plugins/sitespeaker-widget/sitespeaker.php on line 13

एनसीसी: युवा और समाज सेवा

राजिम।जब हम युवा शब्द सुनते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाली पहली बात समाज का वो ऊर्जावान समूह है जो हमेशा अपने परिवार, समुदाय, समाज, राज्य और देश के समग्र विकास में सकारात्मक परिवर्तन चाहता है। वे समाज में बदलाव के प्रतिनिधि हैं, जिनके पास समाज को बदलने की क्षमता है। युवा कल के नेता, माता-पिता, पेशेवर, श्रमिक और आज वर्तमान की संपत्तियां हैं। युवाओं को देश की रीढ़ की हड्डी के रूप में जाना जाता है। युवा हमेशा देश के विकास के बारे में बात करते हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार “युवा 15 से 24 वर्ष की उम्र के बीच हैं। आज दुनिया में 1.8 बिलियन से अधिक युवा लोग हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत विकासशील देशों में रहते हैं, जहां वे आबादी का बड़ा हिस्सा रखते हैं। युवा भारत की कुल जनसंख्या का लगभग 42% हैं और सामाजिक कल्याण और राष्ट्र निर्माण के प्रति उनके योगदान महत्वपूर्ण है।
भारत में युवाओं की भूमिका पर विचार करने के लिए पहले भारत में समग्र स्थिति पर विचार करना जरूरी है क्योंकि यह संदर्भ प्रदान करता है जिसमें युवा लोग बड़े हो रहे हैं। विशेष रूप से विचार करने के लिए क्षेत्र हैं एक विकसित देश और जनसंख्या में परिवर्तन की दिशा में संक्रमण।

भारत ने अंतरिक्ष कार्यक्रम सहित प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में बड़ी प्रगति की है। हालांकि, देश के अधिकांश विकास इस तरह के विकास से अप्रभावित हैं और एक समावेशी समाज बनाने के लिए अभी भी बहुत कुछ करना है जहां पूरी आबादी के लिए रहने की स्थिति स्वीकार्य स्तर तक लाई जाती है और पूर्ण गरीबी समाप्त हो जाती है। जातियों और धर्मों के बीच अंतर भी पूरी तरह से आबादी की समक्ष में एक कारक बना हुआ है।

युवा शक्ति के इस संभावित पहलू को प्रभावी ढंग से प्रेरित किया जा सकता है और सामाजिक कल्याण में योगदान देने के लिए सेतु बनाया जा सकता है। कई कल्याणकारी गतिविधियां हैं जिनमें वे स्वेच्छा से भाग ले सकते हैं। ऐसे कई गैर सरकारी संगठन हैं जो आधार या मंच प्रदान करते हैं, जहां से वे अधिलिखित कल्याणकारी गतिविधियों को कर सकते हैं जैसे कि छात्र सप्ताहांत पर या सप्ताह में छुट्टी के दिनों के दौरान असहाय रोगियों के लिए अस्पतालों में काम कर सकते हैं। वे वृद्धावस्था के घरों में पुराने लोगों को सांत्वना प्रदान कर सकते हैं। वयस्क लोगों को पढ़ाना और लोगों को बीमारियों के प्रसार के बारे में जागरूक करना, स्वच्छता की स्थिति अशिक्षित लोगों के लिए वरदान (आशीर्वाद) साबित हो सकती है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एनसीसी इकाइयों को अनिवार्य बनाया जा सकता है। छात्र व्यक्तिगत रूप से उदास और वंचित लोगों के पास जा सकते हैं और अपने अनुभव कर सकते हैं। यह अनुभव शिक्षा की समग्र अवधारणा के उद्देश्य से है। प्राथमिक चिकित्सा के लिए विशेषज्ञता प्राप्त करने के बाद, वे समाज के लिए एक वरदान हो सकते हैं जहां वे अपनी मूल्यवान सेवाओं का योगदान कर सकते हैं। जैसे: कुत्ते काटने, दुर्घटना, फ्रैक्चर या अन्य आपातकालीन स्थितियों की तरह।वास्तव में, शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन के विषय के रूप में सामाजिक सेवा लागू की जा चाहिए। इस तरह, शिक्षा सामाजिक उम्मीदों और दायित्वों से परिचित हो जाएगी।
भारत के युवा आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा बनाते हैं और इस प्रकार समाज के एक बड़े क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। जिस माहौल में वे रह रहे हैं वह उनके माता-पिता द्वारा अर्जित किया गया था नतीजतन, कई संस्कृतियों और सांस्कृतिक व्यवहारों को अन्य संस्कृतियों द्वारा विशेष रूप से पश्चिम संस्कृति द्वारा उन लोगों के प्रभाव से चुनौती दी जा रही है इसलिए यह देखा जा सकता है कि आज जीवन के प्रतिस्पर्धी तरीके मौजूद हैं जो कि युवाओं के लिए या तो एक विकल्प या भ्रम का कारण माना जा सकता है।
भारत में युवा लोगों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वे अपने देश को बेहतर बनाने के लिए नए विचार और विकास लाएंगे जहां वृद्ध लोगों को अभिनव होने या नए विचारों से निपटने में असमर्थ माना जाता है। भारत अपने युवा लोगों के लिए नागरिक समाज में शामिल होने और राजनीतिक हित विकसित करने के लिए उत्सुक है क्योंकि यह देश के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।
युवाओं को इस तरह से पूरी तरह से भाग लेने की क्षमता, हालांकि, दो मुख्य कारकों से अवरुद्ध है। पहला शिक्षा का स्तर है, जो उनकी संपति की स्थिति का संकेत भी देगा, और दूसरा उनकी जाति या धार्मिक स्थिति है। उपलब्ध शोध के मुताबिक बेहतर शिक्षित युवा इन कार्यक्रमों में पूरी तरह भाग लेना चाहते हैं इसलिए देश भर में शिक्षा का स्तर बढ़ाना तथा युवा लोगों में विभिन्न कौशल विकसित करना महत्वपूर्ण है जो कि राष्ट्र के विकास में मदद करने वाली नौकरियों के प्रकार को सक्षम करने में सक्षम है भारत में बढ़ रही आबादी के साथ निरक्षरता भी एक बड़ी समस्या है यहां तक कि स्कूल में जाने वाले बच्चे भी शिक्षा को छोड़ रहे हैं। इतिहास गवाह है कि सामाजिक कल्याण की दिशा में युवाओं का योगदान हमेशा सर्वोपरि रहा है।

आज के युवा कल के समाज के नेतृत्व कर्ता एवं नेता हैं और युवाओं को खुद को समाजिक गतिविधियों में शामिल करने की आवश्यकता है जो उनके व्यक्तित्व में विश्वसनीय नेतृत्व विकसित करेंगे। उन्हे सामाजिक कल्याण गतिविधियों और सामुदायिक सेवाओं में काम करने की जरूरत है। शिक्षा के क्षेत्र में सामुदायिक सेवा पाठ्यक्रम का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए ताकि वे सामुदायिक सेवा को समझ सकें और योगदान दे सकें। आज देश के विभिन्न हिस्सों से युवाओं के बीच बातचीत का विकास होना चाहिए ताकि विशेष रूप से पृथक सीमा और क्षेत्रीय क्षेत्रों में राष्ट्रीय एकीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेंगे ठीक इसी तरह आम जनता को अलगाववादी ताकतों के खिलाफ काम करने और देश की एकता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करने के लिए युवाओं का प्रयास होना चाहिए। शिक्षा और साक्षरता के क्षेत्र में युवाओं को खुद को शिक्षित करने की आवश्यकता है और बाद में पिछड़े क्षेत्रों में विशेष रूप से लड़कियों और युवाओं के समाज के सभी वर्गों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए और योगदान देना चाहिए।

युवा पीढ़ी को पर्यावरण में सुधार और सुरक्षा में मदद करनी चाहिए व उन्हें नदियों और झीलों की सफाई और अपरिवर्तनीय अपशिष्ट के निपटान के लिए कार्यक्रम आयोजित करने की आवश्यकता है उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण से संबंधित सामाजिक कार्यक्रमों में जागरूकता और भागीदारी को बढ़ावा देना चाहिए। जैसे कि विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से ‘एड्स’ के खिलाफ अभियान,पल्स पोलियो, छोटे परिवार आदि को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। युवाओं को सामाजिक सद्भाव और अनुशासन को बढ़ावा देने की क्षमता के साथ स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के लिए शारीरिक शिक्षा के महत्व को समझना चाहिए तथा शारीरिक शिक्षा और साहसिक प्रशिक्षण का आयोजन या प्रशिक्षण लेना चाहिए।
ओल्ड एज होम एक समाजिक अभिशाप है जो कि संयुक्त परिवारों के टूटने के कारण अस्तित्व में आया वर्तमान में वृद्धावस्था के घरों की आवश्यकता में वृद्धि हुई है। युवाओं को समाज के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण में योगदान देना चाहिए कि उनके पास पर्याप्त आवास और स्वास्थ्य देखभाल के साथ एक सुरक्षित वृद्धावस्था है। वाटरशेड और अपशिष्ट भूमि विकास, युवाओं को इन दो संसाधनों के महत्व को समझना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन क्षेत्रों को बुरे तत्वों से संरक्षित किया गया है जो व्यक्तिगत लाभ के लिए इन क्षेत्रों में प्रवेश कर सकते हैं।

उपरोक्त समाजिक, सामुदायिक, एवं राष्ट्रीय अभियानों के लिए एनसीसी सीधी भागीदारी के माध्यम से या अभियान और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों के बीच जागरुकता फैलाने एवं समाज के उत्थान और सुधार में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। एनसीसी विभिन्न तरीकों से समाज के विकास की दिशा में योगदान देता है जैसे रक्तदान शिविर का आयोजन जिसमे एनसीसी इकाइयां रक्तदान शिविर नियमित आधार पर आयोजन करती हैं और साथ ही साथ दूसरों को उनकी भागीदारी और योगदान के लिए प्रोत्साहित करती हैं इसी प्रकार पर्यावरण के क्षेत्र में कैडेट लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने और उन्हें अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करते तथा वृक्षारोपण अभियान एनसीसी द्वारा नियमित किया जाता है, इसी प्रकार एनसीसी कैडेटों के माध्यम से स्वच्छता अभियान में भी योगदान देता है। स्वच्छ भारत अभियान एनसीसी के एक महत्वपूर्ण कार्य है स्वच्छ भारत अभियान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया जो की पूरे राष्ट्र में स्वच्छता को बढ़ावा देने और स्वच्छता के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए चलाया गया है जिसमे एनसीसी में के द्वारा प्रत्येक कैडेट को श्रमदान के 100 घंटे करना है इसके अलावा एनसीसी कैडेट समाज के लोगों के बीच जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। ये उन मुद्दों पर प्रकाश डालते हैं जिन्हें समाज में उजागर करने की आवश्यकता होती है ताकि हमारे समाज से उनका उन्मूलन किया जा सके। एनसीसी द्वारा आयोजित किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण जागरूकता कार्यक्रम कन्या भ्रूणहत्या, दहेज प्रणाली,जनसंख्या नियंत्रण,एचआईवी / एड्स,स्वास्थ्य और स्वच्छता,बाल शोषण और तस्करी ,ड्रग दुरुपयोग और तस्करी आदि हैं।

हमारे युवा परिवार, गांव, इलाके और समुदाय की ताकत हैं और वे हमारे देश का भविष्य है। राष्ट्र निर्माण और सामाजिक कल्याण के मिशन में हमारे समाज के सबसे आदर्शवादी, प्रेरित और ऊर्जावान वर्ग को संगठित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता हैं।

सागर कुमार शर्मा
व्याख्याता एवं एनसीसी अधिकारी राजिम


There is no ads to display, Please add some
alternatetext
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top

You cannot copy content of this page

$(".comment-click-38921").on("click", function(){ $(".com-click-id-38921").show(); $(".disqus-thread-38921").show(); $(".com-but-38921").hide(); });
$(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });