कारण बताओ नोटिस

आंदोलन कारी सहायक शिक्षकों ने सरकारी नोटिस की जलाई होली किया विरोध प्रदर्शन उग्रता की ओर आंदोलन


Notice: Undefined index: mode in /home/dakhalchhattisga/public_html/wp-content/plugins/sitespeaker-widget/sitespeaker.php on line 13

पेण्ड्रा/दिनांक 19 अगस्त 2023

 

हड़ताली शिक्षकों ने कारण बताओ नोटिस की होली जलाकर विरोध प्रदर्शन किया

10 अगस्त से अनिश्चित कालीन हड़ताल कर रहे हैं एलबी शिक्षक

शिक्षकों ने कहा, भूपेश बघेल सरकार वायदा पूरा करेगी तब तक हड़ताल खत्म होगा

पेण्ड्रा / अनिश्चित कालीन हड़ताल कर रहे एलबी संवर्ग शिक्षकों को शासन के निर्देश पर जीपीएम जिले के तीनों ब्लॉक पेण्ड्रा, गौरेला, मरवाही के बीईओ ने जो कारण बताओ नोटिस जारी किया था उस नोटिस का होली जलाकर शिक्षकों ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि भूपेश बघेल सरकार अपने वायदे के अनुसार जब तक शिक्षकों की मांग को पूरा नहीं करेंगे, तब तक हड़ताल जारी रहेगा।

बता दें कि 10 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे एलबी संवर्ग शिक्षकों को तीनों ब्लाक के बीईओ ने शुक्रवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। शनिवार को सैकड़ों की संख्या में धरना स्थल पेण्ड्रारोड और मरवाही में एकत्रित होकर एलबी संवर्ग शिक्षकों ने शासन द्वारा दिए गए नोटिस की होली जलाकर अपना विरोध जताते हुए अपने मांग पर अड़े रहने की बात कही।

शिक्षकों ने कहा कि जिस तरह से नोटिस में लिखा गया है कि एलबी शिक्षकों के हड़ताल में जाने से जनमानस में स्कूल शिक्षा विभाग एवं शासन की छवि धूमिल हो रही है, उस तरह से शासन को भी यह समझना होगा कि यदि कांग्रेस सरकार चुनाव के समय जन घोषणा पत्र में किए गए वायदे को पूरा करती तो ऐसी स्थिति निर्मित क्यों होती ? शिक्षकों ने कहा कि कांग्रेस सरकार की वायदा खिलाफी के कारण ही यह स्थिति निर्मित हुई है। बता दें कि पूरे प्रदेश के एलबी शिक्षक अपने 20 वर्ष के नौकरी को शून्य किए जाने का विरोध जताते हुए पूर्व की सेवा की गणना कर वेतन विसंगति दूर करते हुए क्रमोन्नत वेतनमान और पूर्ण पेंशन की मांग को लेकर 10 अगस्त से अनिश्चित कालीन हड़ताल कर रहे हैं।

सीएम के निर्देश पर बनी कमेटी 90 दिन क्या 2 साल में रिपोर्ट नहीं दी, इसलिए शिक्षक आंदोलित

यह बताना लाजमी होगा एलबी शिक्षक कई बार हड़ताल कर चुके हैं। जिसके बाद 4 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एलबी शिक्षकों के प्रतिनिधि मंडल को बुलाकर आश्वासन दिया था कि उच्च स्तरीय समिति गठित कराकर 90 दिन में समिति का रिपोर्ट आने के बाद वेतन विसंगति दूर करेंगे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला की अध्यक्षता में 16 सितंबर 2021 को गठित 3 सदस्यीय समिति के द्वारा अब तक रिपोर्ट नहीं दिया गया है, जबकि समिति गठित हुए 2 साल होने वाले हैं। यही कारण है कि एलबी शिक्षक शासन से नाराज हैं, क्योंकि डेढ़ माह में आचार संहिता लग जाएगा जिससे उनकी मांगे जस की तस रह जाएंगी। इसलिए शिक्षक आंदोलनरत हैं।

शिक्षा संचालक संचालक के आदेश के बाद जारी हुआ है कारण बताओ नोटिस

बता दें कि लोक शिक्षण संचनालय छत्तीसगढ़ रायपुर के संचालक सुनील कुमार जैन ने 18 अगस्त को सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी किया है कि हड़ताल पर गए एलबी संवर्ग शिक्षकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जावे। उन्होंने जारी आदेश में लिखा है कि सबसे पहले उन्हें व्यावहारिक रूप से समझाया जाए। यदि वह ना समझे तो उन्हें नोटिस जारी किया जाए और नोटिस जारी होने के बाद भी यदि वह अपने कार्य पर उपस्थित नहीं होते हैं तो उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए। इसी आदेश का पालन करते हुए तीनों ब्लॉक के बीईओ ने एलबी शिक्षकों को नोटिस जारी किया, जिस नोटिस का शिक्षकों ने होली जला दिया।


There is no ads to display, Please add some
alternatetext
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top

You cannot copy content of this page

$(".comment-click-38314").on("click", function(){ $(".com-click-id-38314").show(); $(".disqus-thread-38314").show(); $(".com-but-38314").hide(); });
$(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });